Ads

खंडवा- देश में वेक्सिनेशन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की कोशिशें सरकार और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा की जा रही है। इसके बावजूद वेक्सिनेशन की रफ्तार काफी पिछड़ी हुई है। खंडवा में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए दो युवाओं की टीम ने कोशिश को कामयाबी तक ले जाने के लिए एक अनोखा प्रयोग किया है। कोशिशें इंसान को कामयाब बनाती है। सागर और सौम्या की यह कोशिश वर्तमान में खंडवा में मिसाल बनी हुई है। जिसने हजारों युवाओं को मास्क और वेक्सीन के लिए प्रेरणा दे रहे हैं।
लोगों में जागरूकता लाने के लिए खंडवा के दो इंजीनियर युवाओं सागर जोशी और सौम्या जैन ने इस लॉकडाउन में एक ऐसा सॉफ्टवेयर ईजाद किया है जिसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर केम्पेन की तरह चलाया और इन युवाओं की गाड़ी चल निकली। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, ट्विटर और फ़ेसबुक पर वेक्सीन फ़ॉर लाइफ नाम से ईजाद इस सॉफ्टवेयर को इस तरह तैयार किया गया है जिसे मोबाइल या लेपटॉप में इंस्टॉल करने के बाद आप जब भी अपनी सेल्फी या ग्रुफी लेंगे वैसे ही ये सॉफ्टवेयर आपके चेहरे को मास्क से खुद ढंककर आपको मास्क और वेक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करेगा।
इस सॉफ्टवेयर को युवाओं की टीम सोशल मीडिया पर जमकर एक दूसरे को शेयर कर रही हैं और इसे केम्पेन के रूप में आगे बढ़ा रहे हैं। शहर से लेकर गांव-गांव तक सभी सोशल मीडिया पर इसे जमकर यूज कर युवा वर्ग खुद मास्क के साथ फ़ोटो डालकर दूसरे को भी मास्क और वेक्सीन लगाने की अपील कर रहे हैं।

    error: Content is protected !!